महाभारत कालीन से जुड़ी धरोहर के संरक्षण के लिए सीमांकन शुरू

Spread the love
57 Views

महाभारत कालीन से जुड़ी धरोहर के संरक्षण के लिए सीमांकन शुरू

*कैलाश सनोलिया*

नागदा/उज्जैन, 11 फरवरी (हि.स.)। जिले के नागदा में चंबल तट स्थित महाभारत कालीन अवशेष से जुड़ी धरोहर एक टेकरी को संरक्षण के लिए धरोहर बचाओं आंदोलन के संयोजक बंटू बोडाना चंद्रवंशी का मिशन सफल हुआ । गुरूवार को राजस्व विभाग की एक टीम ने मौके पर पहुंच कर धरोहर के सीमांकन की कार्यवाही को अंजाम दिया।

धरोहर बचाओं आंदोलन के संयोजक बंटू बोडाना ने हिंदुस्थान समाचार संवाददाता नागदा को बताया नपा व राजस्व विभाग के संयुक्त दल ने टेकरी के सीमांकन का कार्य किया है। बोडाना का कहना है कि इस धरोहर के संरक्षण एवं इसको विकसित करने के लिए वे लगभग 10 वर्षो से संघर्षरत थे। पहला मसला तो उनके सामने यह था कि इस टेकरी में आदिकाल से जुड़े कोई अवशेष है। इस बात को प्रमाणित करने के लिए उन्होंने पुरातत्व विभाग को जागृत किया।

यहां तक कि दिल्ली, भोपाल, इंदौर, उज्जैन आदि शहरों से कई बार पुरातत्व विभाग की टीम शहर आई थी। आखिकर बाद में पुरातत्व विभाग ने इसके महत्व को घोषित किया। बंटू का कहना है कि बाद में इस धरोहर के संरक्षण के लिए सैकड़ों बार पत्र व्यवहार किया गया। एसडीएम आशुतोष गोस्वामी एवं सीएमओ खोबरगढे पिछले दिनों टेकरी का निरीक्षण कर इसका सीमांकन कराने का आश्वासन दिया था। पहले चरण में टेकरी का सीमांकन करने का निर्णय लिया।

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/ कैलाश सनोलिया/राजू

Total word Count : 217 word(s) || Total Character Count : 1185 character(s)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed