स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश शासकीय संसाधनों के अलावा आमजन के सहयोग से अस्पतालों में बेड का विस्तारीकरण किया जाये उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने जिले की तहसीलों में जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक ली

Spread the love
31 Views

स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश
शासकीय संसाधनों के अलावा आमजन के सहयोग से
अस्पतालों में बेड का विस्तारीकरण किया जाये
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने जिले की तहसीलों में
जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक ली

उज्जैन 17 अप्रैल।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने उज्जैन जिले की महिदपुर, नागदा, खाचरौद तहसील में जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ नागरिकों के साथ कोरोना सम्बन्धी आपदा प्रबंधन समूह की बैठक लेकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा कर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि तहसील मुख्यालयों के अस्पतालों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित की जाये। शासकीय अस्पतालों में सरकारी संसाधनों के अलावा आमजन के सहयोग से कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं जुटाने पर बल दिया। कोरोना से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.यादव ने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ नागरिकों से अपील की कि विकट स्थिति से निपटने के लिये हम सब मिलकर कार्य करें।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने सर्वप्रथम उज्जैन के बृहस्पति भवन में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक लेने के तत्काल बाद जिले की महिदपुर तहसील मुख्यालय के जनपद पंचायत सभाकक्ष में जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ नागरिकों के साथ बैठक लेकर कोरोना की समीक्षा कर सम्बन्धितों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। बैठक में सर्वप्रथम क्षेत्रीय विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान ने महिदपुर तहसील में कोरोना से निपटने के लिये की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महिदपुर एवं झारड़ा अस्पताल में शीघ्र ही अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है। जनभागीदारी से भी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के पीड़ित मरीजों हेतु धनराशि भी जुटाई गई है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि हम सब मानसिक रूप से तैयार रहकर कोरोना जैसी महामारी से निपटने में सबकी सहभागिता होना आवश्यक है। कोरोना महामारी में सावधानी के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना एवं राज्य सरकार के द्वारा तय की गई गाईड लाइन का प्रत्येक व्यक्ति पालन अनिवार्य रूप से करे। जनता कर्फ्यू का पालन करें। उन्होंने बताया कि महामारी को देखते हुए अगले सोमवार 26 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू बढ़ाया गया है। इस दौरान समाज में विवाह समारोह होने के कारण जरूरी दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। दुकानों के खुलने का समय दोपहर 12 बजे से अपराह्न 4 बजे तक और दूध आदि के लिये प्रात: 6 से 8 एवं शाम को 6 से 8 बजे तक की छूट देने का निर्णय लिया गया है।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कोरोना महामारी की गंभीरता को हमें समझना होगा और अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या में वृद्धि की जाये। महामारी बढ़ने पर आने वाले समय में पंचायत स्तर तक जनता कर्फ्यू लगाया जायेगा। होम क्वारेंटाईन में स्वास्थ्य अमले को ट्रेनिंग देकर सतत मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये हैं। कोविड के नियमों का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। नियम का पालन नहीं करने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाये। इसके बावजूद भी दोबारा गलती होने पर सम्बन्धित की दुकान का लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। जनता कर्फ्यू के दौरान हर हालत में चाय, पान, होटल आदि की दुकानें अनिवार्य रूप से बन्द रखी जाये। विवाह में 25 व्यक्ति वर पक्ष के एवं 25 व्यक्ति वधू पक्ष के, कुल 50 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। इस दौरान विवाह में प्रोसेशन नहीं निकाला जायेगा। महिदपुर में बैठक के दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, महिदपुर एसडीएम श्री केसी ठाकुर, एसडीओपी श्री आरके राय तथा वरिष्ठ नागरिकगण आदि उपस्थित थे।
महिदपुर में बैठक के बाद उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने नागदा के सर्किट हाऊस में जनप्रतिनिधियों आदि के साथ बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में पूर्व विधायक श्री दिलीपसिंह शेखावत, श्री लालसिंह राणावत, श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला आदि उपस्थित थे। नागदा के बाद उच्च शिक्षा मंत्री ने खाचरौद में जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ नागरिकों तथा अधिकारियों के साथ बैठक ली। समाचार लिखे जाने तक उच्च शिक्षा मंत्री खाचरौद से बड़नगर के लिये बैठक लेने हेतु रवाना हो चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed