चेतन्य काश्यप फाउंडेशन ने मालवाचंल में दिए 40 लाख के आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर मंदसौर-नीमच जिले को 20 और आदिवासी अंचल झाबुआ-अलीराजपुर को भी मिले 20 आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर

Spread the love
248 Views

-प्राणवायु संबल अभियान –

चेतन्य काश्यप फाउंडेशन ने मालवाचंल में दिए 40 लाख के आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर

मंदसौर-नीमच जिले को 20 और आदिवासी अंचल झाबुआ-अलीराजपुर को भी मिले 20 आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर

रतलाम 10 मई। कोरोना काल में गंभीर मरीजों के उपचार के लिए साधनों का अभाव न हो, उसके लिए चेतन्य काश्यप फांउडेशन पूरे मालवाचंल के लिए मददगार बन रहा है। सोमवार को फाउंडेशन ने सांसदद्वय श्री सुधीर गुप्ता और गुमानसिंह डामोर के अनुरोध पर मंदसौर-नीमच तथा आदिवासी अंचल झाबुआ-अलीराजपुर जिले को 40 लाख के आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर भेंट किए| फाउंडेशन ने पूरे अंचल में अल्प समय के दौरान दो करोड़ दस लाख से अधिक राशि के आक्सीजन संयंत्र का प्रबंध करने में महत्ती भूमिका निभाई है। फाउंडेशन द्वारा मंदसौर एवं नीमच जिले हेतु मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता के अनुरोध पर 20 आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर तथा सांसद गुमानसिंह डामोर के अनुरोध पर आदिवासी अंचल झाबुआ-अलीराजपुर के लिए 20 आयातित आक्सीजन कंस्ट्रेटर उपलब्ध करायें गए है।
फाउंडेशन अध्यक्ष एवं रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप की पहल पर पूरे अंचल में फाउंडेशन द्वारा प्राणवायु संबल अभियान चलाया जा रहा है। श्री काश्यप के अनुसार कोरोना महामारी के इस दौर में मरीजों के उपचार के लिए आक्सीजन की सतत आवश्यकता पड़ रही है। फाउंडेशन इस आवश्यकता की पूर्ति के लिए हर स्तर पर प्रयासरत है। फाउंडेशन ने रतलाम मेडिकल कालेज में पूरे अंचल से आने वाले मरीजों की सुविधा हेतु 1.02 करोड़ की लागत से पीएसए आक्सीजन कंस्ट्रेटर प्लांट लगाने की पहल की है। इस प्लांट को आरंभ करने की प्रक्रिया सतत चल रही है और उम्मीद है कि अगले सप्ताह में यह प्लांट आरंभ हो जायेंगा। इस प्लांट में भी लिक्विड आक्सीजन की जरूरत नहीं पडेगी यह सीधे हवा से आक्सीजन बनायेंगा। इससे मेडिकल कालेज के आईसीयू में उपचाररत 150 बेड के मरीजों को निर्बाध रूप से आक्सीजन की पूर्ति हो सकेगी। प्राणवायु संबल अभियान के तहत हाल ही में फाउंडेशन ने रतलाम मेडिकल कालेज में 70 लाख के आक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन से 60 बेड का आक्सीजन वार्ड शुरू करवाया है। इन आक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन में भी सीधे हवा से आक्सीजन बनने की व्यवस्था है। अभियान के तहत सोमवार को फाउंडेशन ने मंदसौर एवं नीमच जिले में 20 लाख तथा झाबुआ जिले में भी 20 लाख की लागत वाली आक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीन प्रदान की, इससे इन जिलों में कोरोना महामारी के दौरान मरीजों के उपचार में काफी मदद मिलेगी। रतलाम शहर विधायक श्री काश्यप अपने फाउंडेशन के साथ-साथ अन्य स्तरों पर भी कोरोना पीड़ितों की सेवा के लिए सतत मदद कर रहे है। बदनावर में उनके द्वारा स्थापित काश्यप स्वीटनर्स प्रा.लि.ने रोगी कल्याण समिति बदनावर को 21 लाख रूपये की सहायता प्रदान की है। इसमें 10 लाख के आयतित आक्सीजन कंस्ट्रेटर दिये गये है तथा 11 लाख रूपये का चैक सीटी स्कैन मशीन हेतु सौंपा गया है। कोरोना काल में पूरा अंचल इन दिनों अधिक संक्रमण फैलने से चिंतित है, अंचल की इस चिंता को दूर करने में चेतन्य काश्यप फांउडेशन प्रेरणा का स्तोत्र बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *